Friday 12 September 2008

तलत के स्वर में रफ़ी का गाया गीत

५० के दशक में पश्चिम में अंग्रेजी के लोकप्रिय गीतों के बारे में एक परम्परा थी । ग्रामाफोन कम्पनियाँ 'हिट गीत' को अन्य लोकप्रिय कलाकारों से भी गवाते थे और उसके ग्रामाफोन रेकॉर्ड भी जारी करते थे । इसके देखा-देखी एच.एम.वी ने भारत में भी यह प्रयोग आजमाया । प्रयोग व्यापक न हो सका ।
बहरहाल चित्रगुप्त के संगीत निर्देशन में बनी 'भाभी' फिल्म का 'चल उड़ जा रे पंछी , अब ये देश हुआ बेगाना ' अपने जमाने का हिट गीत था । यह गीत फिल्म में मोहम्मद रफ़ी द्वारा गाया गया है । एच.एम.वी ने ७८ आर.पी.एम (बहुत तेज चलने वाले मोटे रेकॉर्ड ) के रेकॉर्ड में इस गीत को तलत महमूद की आवाज़ में भी पेश किया ['Version Recording FT21027 Twin/Black Label 78 RPM'] ।
संगीत के रसिक डॉ. बुखारी ने इस दुर्लभ गीत को यू ट्यूब में पेश किया है ,तलत साहब के कुछ दुर्लभ चित्रों के साथ । यहाँ यह बता देना उल्लेखनीय है कि मुकेश की तरह तलत महमूद ने कुछ फिल्मों में अभिनय भी किया था ।

पहले सुनें तलत महमूद के स्वर में



फिर मोहम्मद रफ़ी के स्वर में :

3 comments:

  1. वाह! अभी कुछ दिनों पहले हमनें भी यही गीत लगाया था मगर आपने यह बहुत अच्छा किया कि रफ़ी साहब का गीत भी साथ ही लगा दिया।

    ReplyDelete
  2. talat wala version maine nahin suna tha. shukriya...

    ReplyDelete
  3. आपने तो यह बडा ही उपकार किया, ऐसी प्रस्तुतियां बडी अच्छी लगती है.

    रफ़ी और तलत अलग अलग genre के गायक थे. आवाज़ का टिंबर भी भिन्न. मगर मिठास और मधुरता में बराबर.

    तलत के आवाज़ की लर्ज़िश की वजह से कुछ संवेदनशील, और एहसास से भरे गीत और गज़लें मासूमियत के साथ दिल को सुकून दे गयी. मगर रफ़ी की Range of Voice, Depth and throw ,inpregnated with youthfullness ,उनको विराट कर गयी.

    फ़िर धन्यवाद,

    ReplyDelete

पसन्द - नापसन्द का इज़हार करें , बल मिलेगा ।